Home | Menu | Poem | Jokes | Games | Biography | Omss বাংলা | Celibrity Video | Dictionary

World Population Day

कोशिकाओं को शुरुआती बिंदु हैं - बच्चों के लिए


English

पृथ्वी पर रहने वाले जीवों की सभी कोशिकाओं बुलाया टुकड़ों में विभाजित हैं. वहाँ कोशिकाओं है कि प्रोटीन और organelles शामिल करने के लिए छोटे टुकड़े कर रहे हैं. वहाँ भी बड़े टुकड़े ऊतकों और सिस्टम कहा जाता है. कोशिकाओं छोटे डिब्बों कि जैविक एक जीव जीवित है और पृथ्वी पर सफल रखने के लिए आवश्यक उपकरणों के सभी पकड़ रहे हैं.

किसी कक्ष का एक मुख्य उद्देश्य के लिए आयोजित है. कोशिकाओं के टुकड़े की एक किस्म पकड़ और प्रत्येक कक्ष कार्यों का एक अलग सेट है. यह आसान है एक जीव और विकास के लिए जीवित कोशिकाओं जब मौजूद हैं. यदि आप केवल एक कोशिका से बना रहे थे, आप केवल एक निश्चित आकार को विकसित करने में सक्षम हो जाएगा. आप एकल कक्षों के रूप में एक गाय के रूप में बड़े हो नहीं मिल रहा है. इसके अलावा, यदि आप केवल एक ही कक्ष थे आप एक तंत्रिका तंत्र, आंदोलन के लिए कोई मांसपेशियों, और इंटरनेट का उपयोग करते हुए सवाल से बाहर किया जाएगा नहीं हो सकता था. आपके शरीर में कोशिकाओं के अरबों अपने जीवन संभव बनाते हैं.

एक नाम, कई प्रकार


वहाँ की कोशिकाओं के कई प्रकार हैं. जीव विज्ञान वर्ग में, आप आमतौर पर पौधे की तरह कोशिकाओं और जानवर की तरह कोशिकाओं के साथ काम करेंगे. हम जानवर की तरह कहते हैं क्योंकि सेल का एक जानवर प्रकार एक छोटे सूक्ष्मजीव से आपके दिमाग में एक तंत्रिका कोशिका के लिए कुछ भी हो सकता है. संयंत्र कोशिकाओं की पहचान करने के लिए आसान है क्योंकि वे एक सुरक्षात्मक संरचना एक सेल सेलूलोज़ का बनाया दीवार कहा जाता है. पौधों की दीवार है, न जानवर. पौधों को भी chloroplast तरह organelles (चीजें हैं जो उन्हें हरा बनाने के लिए) या बड़े पानी से भरे vacuoles है.



हम ने कहा कि वहाँ की कोशिकाओं के कई प्रकार हैं. जीव की कोशिकाओं के प्रत्येक प्रकार के लिए अद्वितीय हैं. मानव कोशिकाओं के प्रकार के सैकड़ों हो सकता है. कुछ कक्षों में (लाल रक्त कोशिकाओं) खून और दूसरों के माध्यम से ऑक्सीजन (O2) ले जाने के लिए दिल के लिए विशेष हो सकता है किया जाता है. यदि आप बहुत साधारण जीवों पर देखो, तुम कोशिकाओं है कि कोई परिभाषित (prokaryotes) नाभिक और अन्य कोशिकाओं कि नाभिक के सैकड़ों किया है की खोज करेंगे (multinucleated). बात वे सभी आम में है कि वे झिल्ली के कुछ प्रकार से घिरा हुआ डिब्बों हैं.

English

No comments: